Computer Keyboard क्या है

Computer Keyboard क्या है

Computer Keyboard क्या है

 

Keyboard, Computer के साथ उपयोग किए जाने वाला primary input device में से एक है, जो computer में text, numeric, symbols और अन्य data को enter करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. की-बोर्ड में मौजूद प्रत्येक कुंजी का अपना विशेष कार्य होता है. और इसी कार्य के आधार पर इनको निम्न छह श्रेणीयों में बाँटा गया है. जिनका वर्णन इस प्रकार है.

 

  1. एल्फानुमेरिक कुंजियाँ (Alphanumeric Keys)
  2. न्यूमेरिक की-पैड (Numeric Keypad)
  3. फंक्शन की (Function Keys)
  4. नेविगेशन ( Navigation keys)
  5. कंट्रोल कुंजियाँ (Control Keys)
  6. Indicator Lights.

              

  1. एल्फानुमेरिक कुंजियाँ (Alphanumeric Keys)

कंप्यूटर में टाइपिंग keys का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता हैं टाइपिंग keys में अल्फाबेटिक और न्यूमेरिक शामिल रहते हैं alphabet का मतलब A से Z text तथा न्यूमेरिक का मतलब 0 से 1 तक नंबर हैं A से Z टेक्स्ट का प्रयोग कोई document या लेटर लिखने में करते हैं और 0 से 1 numbers का प्रयोग मैथमैटिकल calculation करनें में करतें हैं इन दोनों को हम Alphanumeric के नाम से जानते हैं इनके साथ साथ कीबोर्ड में कुछ विशेष प्रकार के बहुत सारे symbol तथा Punctuation word भी include रहते हैं इनका प्रयोग भी टाइपिंग करते समय document को और आकर्षित बनाने के लिए किया जाता है।

1.Tab keys-टैब keys का प्रयोग spacebaar की तरह किया जाता हैं अगर हमें टेक्स्ट डॉक्यूमेंट में एक लम्बा space चाहिए हो तो हम टैब keys का प्रयोग करते हैं इस टैब का space ,spacebaar से 3 से 4 गुना होता हैं जब हमें टेक्स्ट डॉक्यूमेंट टाइप करते समय ज्यादा space चाहिए हो तो उस समय टैब key का प्रयोग किया जाता है।

2.Caps lock keys-जब हमें text डॉक्युमेंट में टेक्स्ट को uppercase यानी कैपिटल में टाइप करना हो तो कीबोर्ड से caps lock button press करते हैं इसके बाद हम कोई भी वर्ड टाइप करते हैं तो टेक्स्ट uppercase में टाइप होते हैं Caps lock को off करने के बाद फिर से सारे text word Small लेटर में टाइप होने लगते हैं। इसे lowercase वर्ड से uppercaase वर्ड conversion भी कहते हैं।

3.Shift keys- हमारे कीबोर्ड के दूसरी लाइन में न्यूमेरिक digit 1 से 0 तक दिए रहते हैं और इन डिजिट के साथ में कुछ symbol दिए रहते हैं इनका प्रयोग करने के लिए हम Shift का इस्तेमाल करते हैं जब कभी हमें डॉक्युमेंट में स्पेशल character या Symbol लगाना हो तो उस समय हम shift key का प्रयोग करते हैं ठीक इसी तरह जब हम डॉक्यूमेंट टाइप करते समय अगर हम Shift के साथ A को press करते हैं तो Capital A टाइप होता हैं अगर हम बिना Shift के A को press करते हैं तो Small letter में टाइप करता है।

4.Space bar keys- Space bar key कीबोर्ड की सबसे बड़ी होती है इसका प्रयोग text डॉक्यूमेंट को टाइप करते समय दो टेक्स्ट वर्डो के बीच में Space देने के लिए किया जाता है यह कीबोर्ड में सबसे नीचे लाइन में होती हैं।

5.Enter keys-जब हम कोई टेक्स्ट डॉक्युमेंट को type करते हैं तो एक लाइन टाइप होने के बाद दूसरी लाइन पर आने के लिये इस key का प्रयोग किया जाता है अगर हमें किसी टाइप की गई लाइन को नीचे लाना है तो उसके लिये भी एंटर key का प्रयोग किया जाता है। तथा mouse पॉइंटर के कर्सर को किसी टेक्स्ट के बीच में रखकर एंटर करते हैं तो उसके बाद के सारे टेक्स्ट दूसरी लाइन पर आ जाते है।

6.Back space-जब हम ms word में कोई text डॉक्युमेंट टाइप करते समय अगर टेक्स्ट को हटाना हो तो उसके लिए हम backspace का प्रयोग करते हैं इसका सिर्फ टेक्स्ट के पीछे वाले वर्ड को धीरे धीरे हटाने के लिए किया जाता है इसका प्रयोग हम टेक्स्ट को select करके भी हटाने के लिये कर सकते हैं इसमें माउस पॉइंटर को हम जिस टेक्स्ट के बीच में रखते हैं तो यह टेक्स्ट के left साइड से वर्ड को हटाना शुरू करता

2 .Numeric Keypad का उपयोग

Numeric Keypad Keyboard के दांये तरफ होता है. इसमें 0 से 9 तक संख्याए होती है. साथ ही गणीतिय चिन्ह- addition, subtraction, division, multiplication तथा decimal चिन्ह भी होते है.

Numeric Keypad का use संख्याए लिखने के लिए किया जाता है. ये संख्याएं Keyboard में दूसरी जगह भी होती है, लेकिन Numeric Keypad से इन्हे जल्दी से लिखा जा सकता है. इसके अलावा Numeric Keypad का use Navigation Keys की तरह भी कर सकते है. Numeric Keypad को इस्तेमाल करने के लिए Num Lock को On रहना चाहिए नंबरिंग की से हम num lock ऑफ करने के बाद arror key का भी इस्तेमाल कर सकते है. इस की की सहायता से हम माउस भी चला सकते हैं

 

  1. Function Keys

Function Keys Keyboard में सबसे ऊपर होती है. इन्हें Keyboard में F1 से F12 तक लिखा जाता है. Function Keys का उपयोग किसी विशेष कार्य को करने के लिए किया जाता है. इनका हर प्रोग्राम में अलग कार्य होता है

 

 

 

 

  1. ( नेविगेशन )Navigation keys

 

नेविगेशन keys का प्रयोग ज्यादातर text document यानी ms word में typing के समय करते हैं navigation keys की मदद से हम डॉक्यूमेंट में इधर उधर घूम जाने के लिए किया जाता हैं इसमें कुछ Navigation keys होती हैं जैसे Arrow keys, Home keys, Page up, Page down, ,Insert, Delete, Page setup, Page formating आदि Arrow keys होती हैं जिनकी मदद से हम document में ऊपर सर नीचे तथा दायें से बाएं कंही भी जा सकते हैं।

कुछ Navigation key तथा उनके प्रयोग-

1.Arrow key-Arrow key का प्रयोग ज्यादातर टेक्स्ट डॉक्यूमेंट में left और right तथा up और down जाने के लिये किया जाता है इन arrow keys की सहायता से हम डॉक्यूमेंट में इधर उधर कंही भी जाकर word को edit कर सकते हैं इसके जरिये हम webpage की किसी भी लाइन पर आसानी से जा सकते हैं। यह कीबोर्ड में सबसे नीचे चार तीर के निशान जैसे दिखाई देते हैं।

2.Home key-होम key का प्रयोग हम डॉक्युमेंट के शुरुआत में पहुँचने के लिये किया जाता है यानी हम ऐसे कह सकते है कि हम webpage या डॉक्युमेंट में कहीं भी काम कर रहें हो तो होम key press करके एक दम से starting में आ जाते हैं।

3.End key-End key का प्रयोग माउस के pointer को एकदम से webpage के सबसे लास्ट में लाने के लिये किया जाता है इसकी सहायता से हम webpage या डॉक्युमेंट में आसानी से direct नीचे आ जाते हैं।

4.Insert key-Insert key का प्रयोग हम टेक्स्ट डॉक्यूमेंट को टाइप करते समय करते हैं इसका प्रयोग missing character को find out करता हैं और यदि insert key off है तो वर्ड को overwrite कर देता है। इसको एक टाइप से spelling चेकिंग key भी कह सकते हैं।

5.Delete key-डिलीट key का प्रयोग टेक्स्ट डॉक्यूमेंट को टाइप करते समय गलत टेक्स्ट को हटाने के लिए किया जाता है इसके लिए mouse pointer को टेक्स्ट डॉक्यूमेंट में जिस टेक्स्ट को हटाना हो वहां पर कर्सर को रख देते हैं और जैसे ही डिलीट key को press करते हैं तो टेक्स्ट के राइट साइड का टेक्स्ट हटने लगता है। यानी यह सिर्फ टेक्स्ट के आगे वाले वर्ड हो ही हटाना प्रारंभ करता है।

6.Page up key-इस key का प्रयोग हम webpage या text डॉक्यूमेंट में सबसे top यानी ऊपर पहुँचने के लिये किया जाता है यदि हम कोई भी वेबपेज में काम कर रहे हैं और हमें webpage में ऊपर जाना है तो हम page up key के सहायता से ऊपर जा सकते हैं।

7.Page down key-इस key का प्रयोग page up key से उल्टा होता हैं यानी जब हमें webpage में ऊपर से नीचे आना हो तो page down key का प्रयोग कर सकते हैं इसके लिए mouse pointer को webpage के टॉप पर रख कर छोड़ दीजिए उसके बाद page dawn key press कीजिये तो हम एक दम से page के last में आ जाते हैं।

  1. Control Keys

इन keys को अकेले या अन्य keys के साथ कोई निश्चित कार्य करने में इस्तेमाल किया जाता है. एक सामान्य Keyboard में अधिकतर Ctrl key, Alt key, Window key, Esc key का उपयोग Control keys के रूप में किया जाता है. इनके अलावा Menu key, Scroll key, Pause Break key, PrtScr key आदि keys भी control keys में शामिल होती है.

1.Esc key- इस key का प्रयोग किसी भी task को अचानक से skip करनें या Cancel करनें के लिये किया जाता है इसे हम Escape key के नाम से भी जानते हैं। यह कीबोर्ड में सबसे ऊपर की लाइन की पहली key होती है।

2.Ctrl key-इसे हम कंट्रोल key के नाम से जानते हैं इसका प्रयोग हम टेक्स्ट डॉक्यूमेंट टाइप करते समय shortcut create करनें के लिये किया जाता है इसका प्रयोग हमेशा दूसरी key के साथ में किया जाता है इनको कभी अकेले प्रयोग नहीं किया जाता है जैसे हमें कोई टेक्स्ट डॉक्यूमेंट सिलेक्ट करना है तो उसके लिये शॉर्टकट Ctrl + A को एक साथ press करने से हमारा पूरा टेक्स्ट डॉक्यूमेंट select हो जाएगा। और भी बहुत सारी शॉर्टकट key होती हैं जिनसे हमारा टेक्स्ट डॉक्यूमेंट को टाइप करनें में आसानी होती हैं और समय की भी बचत होती।

3.Alt key-Alt key का प्रयोग भी ctrl key की तरह कीबोर्ड शॉर्टकट create करनें के लिये किया जाता है तथा इसे Alter key के नाम से जानते हैं।

4.Window logo key-इस key का प्रयोग window oprating सिस्टम को ऑपरेट करने या स्टार्ट करनें के लिए किया जाता है यह key कीबोर्ड में सबसे नीचे Ctrl और Alt key के बीच में दिखाई देती है।

5.Menu key- इस key का प्रयोग हम माउस के राइट क्लिक करके जो dropdown लिस्ट ओपन होती है ठीक इसी प्रकार यह एक dropdown लिस्ट open करती हैं।

6.Prtscr key- इस key का प्रयोग कंप्यूटर screen की picture लेने के लिये किया जाता है इस key की सहायता से हम किसी भी डॉक्यूमेंट या चलचित्र का स्क्रीनशॉट यानी pictures ले सकते हैं।

 

  1. Indicator Lights

Keyboard में तीन तरह की Indicator light (संकेतक) होती है. Num Lock, Scroll Lock और Caps Lock.जब Keyboard में पहली light जली होती है तो इसका अर्थ है कि Numeric Keypad चालु है, और यदि ये बंद हो तो इसका अर्थ है कि Numeric Keypad बंद है. दूसरी, light हमें letters के Uppercase और Lowercase के बारे में संकेत करती है. जब, ये बंद होती है तो letter lowercase में होते है, और जब ये चालु होती है तो letter uppercase में होते है. तीसरी, जिसे Scroll Lock के नाम से जाना जाता है. यह हमें scrolling के बारे में संकेत करती